साहित्य और रचनात्मकता के माध्यम से युवा प्रतिभा के पोषण की एक पहल तनु श्री सिंह करेंगी लेखक कार्यशाला का संचालन - Shudh Entertainment

Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

साहित्य और रचनात्मकता के माध्यम से युवा प्रतिभा के पोषण की एक पहल तनु श्री सिंह करेंगी लेखक कार्यशाला का संचालन

शैक्षणिक उत्कृष्टता और मस्तिष्क के रचनात्मक विकास के प्रति अपनी वचनबद्धता के लिए मशहूर, आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल ने आज अपने बहु-प्रतीक्षित...

शैक्षणिक उत्कृष्टता और मस्तिष्क के रचनात्मक विकास के प्रति अपनी वचनबद्धता के लिए मशहूर, आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल ने आज अपने बहु-प्रतीक्षित ‘साहित्य महोत्सव 2023-24’ का शुभारम्भ किया।

यह महोत्सव इसके स्टूडेंट्स की रचनात्मकता, भाषा और कल्पना-शक्ति का समारोह है। महोत्सव का मूल उद्देश्य नई खोज और कलात्मक अभिव्यक्तियों को बढ़ावा देना है। स्टूडेंट्स को अपनी रचनात्मकता को उन्मुक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसे वे जैसा चाहें लिखित शब्दों, मौखिक शब्दों या साहित्यिक कला के किसी दूसरे रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह महोत्सव अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, और फ़्रांसिसी सहित विभिन्न भाषाओं में प्रतियोगिताओं के द्वारा भाषाई विविधता की शक्ति को प्रकट करता है।

महोत्सव की सबसे महत्वपूर्ण शक्तियों में से एक, सामान सोच के समकक्ष व्यक्तियों को एक साथ लाने की इसकी क्षमता है। यह महोत्सव स्टूडेंट्स को अंतर-विद्यालय लेखन प्रतियोगिता में गुरुग्राम के प्रमुख स्कूलों के मित्र स्टूडेंट्स के साथ संपर्क और संवाद का अद्वितीय अवसर प्रदान करेगा।

इस आयोजन में सम्‍मानित लेखिका तनु श्री सिंह ने अपनी उपस्थिति से युवा प्रतिभागियों को प्रेरित किया। उन्‍होंने कहा कि, “साहित्य में हमें अलग-अलग संसार में ले जाने, हमारी कल्पना को उद्दीप्त करने, और अपने विचारों तथा भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए मंच प्रदान करने की शक्ति है। शब्दों के चमत्कार को अंगीकार करें, क्योंकि उनमें दुनिया को बदलनी की शक्ति होती है।” 

साहित्य महोत्सव के बारे में आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल की वीपी एकैडमिक्‍स, सुधा राजमोहन ने कहा कि, “मुझे आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल के ‘साहित्य महोत्सव 2023-24’ का उदघाटन करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। यह महोत्सव शैक्षणिक उत्कृष्टता और रचनात्मक विकास के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण है। यह हमारे स्टूडेंट्स को विभिन्न साहित्यिक कलाओं के माध्यम से अपनी रचनात्मकता अभिव्यक्त करने और भाषाई विविधता को अपनाने की शक्ति प्रदान करता है। जैसा कि हमारा साहित्य महोत्सव चल रहा है, मुझे यकीन है कि इससे स्कूलों के बीच उत्कृष्टता, सामूहिक कार्य और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा तथा शब्दों की रूपान्तरकारी शक्ति को और मजबूती मिलती।”

तनु श्री ने लेखकों के एक सफल कार्यशाला का भी नेतृत्व किया और ‘कैसे लिखें एवं क्या लिखें पर सुझाव” दिए। कार्यशाला अत्यंत सफल थी, जिसमें उत्सुक युवा लेखकों ने भाग लेकर आपकी कला को निखारने का प्रयास किया। साहित्य महोत्सव का प्रथम दिन न केवल प्रतियोगिता आयोजित की गई, बल्कि स्टूडेंट्स को सीखने, विकास करने और साहित्य जगत की तनु श्री सिंह एवं शिव अरूर जैसे लब्ध-प्रतिष्ठित लेखकों से प्रेरणा प्राप्त करने का अवसर भी मिला। इस आयोजन ने समग्र उत्कृष्टता को बढ़ा दिया और स्कूलों के बीच सामूहिक कार्य तथा सहयोग को प्रोत्साहित किया।

आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल के विषय में 

आर्किड्स द इंटरनैशनल स्कूल (ओआईएस) भारत में प्रमुख इंटरनैशनल K12 स्कूल चेन्स में से एक है। इसका प्रारम्भ हैदराबाद में इसके प्रथम बैच के साथ वर्ष 2002 में हुआ था। आधुनिक भौतिक बुनियादी सुविधायें, व्यक्तिपरक ध्यान, और सावधानीपूर्वक निर्मित पाठ्यक्रम सभी ओआईएस स्कूलों में एकरूपता प्रदान करते हैं। ओआईएस सीबीएसई और आईसीएसई के पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है। यहाँ शैक्षणिक उत्कृष्टता के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास पर ठोस ध्यान देने के लिए अन्तरराष्ट्रीय अध्यापन पद्धतियों का प्रयोग किया जाता है।

No comments