हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर ने प्रतिष्ठित 13वां सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (एसईओवाई) अवार्ड- इंडिया 2022 जीता - Shudh Entertainment

Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर ने प्रतिष्ठित 13वां सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (एसईओवाई) अवार्ड- इंडिया 2022 जीता

माननीय केंद्रीय सूचना और प्रसारण, खेल और युवा मामलों के मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने उन्‍हें यह पुरस्कार प्रदान किया   नोएडा, 15 सितंबर 2022-...

माननीय केंद्रीय सूचना और प्रसारण, खेल और युवा मामलों के मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने उन्‍हें यह पुरस्कार प्रदान किया
 
नोएडा, 15 सितंबर 2022- श्वाब फाउंडेशन पर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम की सिस्टर संस्था और जुबिलेंट भारतिया ग्रुप के जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन ने आज हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर को प्रतिष्ठित ‘सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड - इंडिया 2022’ प्रदान किया। इस पुरस्कार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक भव्य समारोह में विजेता को प्रदान किया। इस अवसर पर कई नामचीन हस्तियां उपस्थित थीं।

 
केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विजेता और फाइनलिस्‍ट को बधाई दी। उन्होंने सामाजिक उद्यमियों के काम की सराहना करते हुए कहा, “अनिश्चितताओं से भरी इस दुनिया में भौगोलिक और राजनीतिक उथल-पुथल के बीच राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में सामाजिक उद्यमियों का योगदान बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो गया है। यह जानना बहुत जरूरी है कि पर्यावरण, सस्‍टेनेबिलिटी और गवर्नेंस में निवेश ना सिर्फ हमारे 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के साझा लक्ष्‍य को पूरा करने बल्कि 2030 तक स्‍थायी विकास लक्ष्‍यों को और 2070 तक शुद्ध जीरो उत्‍सर्जन को हासिल करने में अहम भूमिका निभाएगा। सामाजिक उद्यमी अपने नए-नए विचारों को अमल में ला सकते हैं, एक टीम बना सकते हैं, लाभार्थियों और हितधारकों को एक साथ एकत्रित कर सकते हैं, जरूरी फंड जुटा सकते हैं। इसके साथ ही वे सामाजिक संस्थाओं से पूरे जोश और जुनून के साथ महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों के हल के लिए प्रयास करने को प्रेरित कर सकते हैं। चाहे वह गरीबी कम करने की कोशिश करना हो, बच्चों की पढ़ाई हो, महिलाओं सशक्तिकरण हो, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव में कटौती करना या फिर स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में प्रयास करना हो।”
 
एसईओवाई इंडिया अवार्ड 2022 के विजेता हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर अपने तकनीक से सक्षम हस्‍तक्षेप की मदद से अंतिम सिरे पर रहने वाले लोगों और सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं के बीच मौजूद जानकारी एवं सुलभता के अंतर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह कंपनी देश के 24 राज्यों में मौजूद है। कंपनी में अब तक 22,800 से ज्यादा एजेंट्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है और इसने 20 लाख से ज्यादा परिवारों और 35,000 सूक्ष्म कारोबार में जुड़े उद्यमियों को 4,000 करोड़ तक के लाभ दिए हैं।
 
श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की सह-संस्थापक और चेयरपर्सन श्री हिल्डे श्वाब, वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम के संस्थापक और एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन और श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के सह-संस्थापक प्रोफेसर क्लॉस श्वॉब ने सामाजिक उद्यमियों के कार्य की सराहना की और और विजेता एवं फाइनलिस्ट्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि “पिछले चुनौतीपूर्ण वर्षों में सामाजिक सेवा के कार्य में नई सक्रियता, उद्यमिता और नवोन्मेष की भावना देखी। सामाजिक उद्यमी कोई भी नया आविष्कार करने के पीछे प्रेरक शक्ति होते हैं, जिससे न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर के लोग की जीवन शैली की गुणवत्ता में सुधार आता है। कोविड-19 के दौरान सभी प्रभावितों को लाभ पहुंचाने के लिए एक न्यायपूर्ण, समावेशी और स्थायी प्रणाली बनाकर उन्होंने सभी को सहायता पहुंचाई । श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप को जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके गर्व महसूस हो रहा है। दोनों संस्थान भागीदारी में पिछले 13 साल से सामाजिक उद्यमियों की ओर से किए गए उन असाधारण कार्यों की पहचान कर रहे हैं, जिसमें स्वच्छ पर्यावरण का निर्माण करते हेतु प्रयास या सामाजिक समस्याओं से निपटने की कोशिश शामिल है। इस साल सोशल एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड 2022 के विजेता और फाइनिलस्ट्स ने सामाजिक नवोन्मेष और उद्यमिता की नीतियों का प्रतिनिधित्व किया।”
 
श्री श्याम एस. भारतिया, जुबिलेंट भारतिया ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन तथा श्री हरि एस. भारतिया संस्थापक और चेयरमैन  और फाउंडेशन के संस्थापक निदेशकों ने विजेताओं और फाइनलिस्टस की सराहना करते हुए कहा, “पिछले ढाई साल के कोरोना काल में हमने दुनिया भर में सामाजिक उद्यमियों को  अपनी क्षमता से कहीं बढ़कर सामाजिक कार्य करते हुए देखा। उन्होंने मानवता की पूरे समर्पण के साथ सेवा की। उनकी रचनात्मकता, लचीलापन, प्रतिबद्धता, क्षमता और पहुंच वाकई तारीफ के काबिल थी। आज हमें अपने सभी फाइनलिस्ट्स का सम्मान करते हुए काफी गर्व महसूस हो रहा है क्‍योंकि इन असाधारण लोगों ने समाज की दिशा में यादगार उपलब्धियां हासिल की और काफी योगदान किया है। श्‍वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप के साथ हमारी 13 सालों की अनूठी और लाभदायक साझेदारी पर हमें गर्व है। अपनी साझेदारी के माध्यम से हम सामाजिक उद्यमियों को ग्लोबल प्लेटफॉर्म प्रदान करने में सक्षम हुए हैं ताकि पे अपने कार्य को दिखा सकें, अपनी पहलों का दायरा बढ़ा सकें। साथ ही उन्‍हें दुनिया में अपनी तरह की भावना से मिलते-जुलते लोगों के शानदार सहयोग से एक-दूसरे से सीखने का मौका भी मिलेगा।”
 
एसईओवाई अवॉर्ड इंडिया 2022 पुरस्कार जीतने पर हकदर्शक एम्पावरमेंट सोल्यूशंस के अनिकेत दोगर ने कहा, “मैं जमीनी स्‍तर पर काम कर रहे सभी हकदर्शकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह अवॉर्ड हमारी युवा टेक कंपनी को सहयोग देने में प्रेरणा शक्ति बनेगा। जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन और श्वाब फाउंडेशन ऑफ सोशल एंटरप्रेन्योरशिप को बहुत-बहुत धन्यवाद। इस पहचान के साथ, हमें 100 मिलियन नागरिकों तक पहुंचने की उपलब्धि हासिल करने की पूरी उम्‍मीद है।”
 
एसईओवाई अवॉर्ड इंडिया के विजेता अनिकेत दोगर दुनिया में सोशल इनोवेटर्स के पहले सबसे बड़े और अंतरक्षेत्रीय समुदाय में शामिल होंगे जिसे श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप से मान्‍यता मिली है।
एसईओवाई अवॉर्ड इंडिया 2022 के दूसरे फाइनलिस्टस में डिजिटल एम्पावरमेंट फाउंडेशन (डीईएफ) के ओसामा मंजर, फ्रंटियर मार्केट्स की अजैता शाह, साहस जीरो वेस्ट के विल्मा रोड्रिग्स और यूथ 4 जॉब्स की मीरा शिनॉय शामिल थीं। एसईओवाई अवार्ड इंडिया के विजेता और फाइनलिस्ट्स को स्टेनफोर्ड सीड ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम के लिए हिंदुस्तान टाइम्स फैलोशिप के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा।
 
इस साल एसईओवाई अवार्ड्स- इंडिया का यह 13वं वर्ष है। इस पुरस्कार ने पिछले एक दशक में सामाजिक उद्यमियों के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक प्रमुख पुरस्कार के रूप में खुद को स्थापित किया है। 2010 में, श्वाब फाउंडेशन और जुबिलेंट भारतिया फाउंडेशन ने भारत में सोशल एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड ऑफ द ईयर (एसईओवाई) अवार्ड्स की स्थापना की थी। इसके माध्यम से भारत में सामाजिक नवोन्मेष को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया। इसके बाद भारत में सामाजिक नवोन्मेष के बढ़ते क्षेत्र को हमेशा सराहा और उसका समर्थन किया है।  
 
एसईओवाई अवार्ड्स इंडिया के इस साल के जूरी के सदस्यों में एचटी मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन और संपादकीय निदेशक शोभना भारतिया, श्वाव फांउडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की चेयरपर्सन और सह-संस्थापक हिल्डे श्वाब, टाटा स्टील लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ टीवी नरेंद्रन, भारत सरकार की योजना आयोग की पूर्व सदस्य सचिव सुधा पिल्लई, जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड की गैर कार्यकारी निदेशक आशती भारतिया, भारत में स्टेनफोड सीड के क्षेत्रीय निदेशक पी. आर. गणपति और एसईओवाई अवार्ड्स 2021 के विजता करोसंभव के संस्थापक प्रांशु सिंघल शामिल हैं।

No comments